सीआईएसएफ पत्नियां कल्याण संघ संरक्षिका में आपका स्वागत है

ताज़ा खबर

New“संरक्षिका अध्यक्ष की ओर से नव वर्ष की बधाई”

dg madam pic

 

 

 

संदेश

 

संरक्षिका सीआईएसएफ का एक महत्वपूर्ण अंग है और “संरक्षिका” अध्यक्षा का दायित्व मिलने पर गर्व की अनुभूति हो रही है । जब बल सदस्य देश के अलग-अलग हिस्सों मे कर्तव्य पर तैनात होते हैं तो उनके परिवार को किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, उससे मैं अवगत हूँ । हमारा मुख्य उददेश्य सीआईएसएफ परिवार के लिए एक सकारात्मक वातावरण का निर्माण करना है ।

“सीआईएसएफ” परिवार के सम्पूर्ण विकास के लिए “संरक्षिका” दवारा योगदान का गौरवमय इतिहास है । जिसमें बच्चों के करियर परामर्श, शिक्षा एवं खेलकूद में बच्चों के लिए मेरिट अवार्ड, दिव्यांग बच्चों के लिए सालाना आर्थिक सहायता, परिवार सदस्यों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेलकूद, और कौशल विकास के माध्यम से अवसर प्रदान करना शामिल है । इसके अलावा “संरक्षिका” ने रैन बसेरा स्थापित कर बहुत से जरुरत मंदों की मदद की, सर्दियों में समाज के कमज़ोर वर्ग को गर्म कपडे बाटें गये, वृद्धाश्रम और अनाथालयों में कार्यकर्म किये गये। “संरक्षिका” उध्यान पत्रिका हमारे सदस्यों के विचारों और महिलाओं से संबंधित मुद्दों को उजागर करने में काफी सहायक सिद्ध हुई है ।

 मेरा मानना है कि महिला सशक्तिकरण, आर्थिक स्वतंत्रता के साथ-साथ आपकी क्षमताओं और निर्णय में विश्वास को भी प्रदर्शित करता है । मेरी प्राथमिकता हमारे सदस्यों के कार्य क्षेत्र का विस्तार और उनके परिवारों के समग्र विकास पर ध्यान देना है। यह कहने की आवशक्ता नहीं है कि “संरक्षिका” के सभी सदस्यों की भागीदारी और सहयोग से “संरक्षिका” नई ऊँचाईयों को छुएंगी।

आइए हम सब मिलकर “संरक्षिका” को एक प्रभावी संगठन बनाए जिससे बल में प्रगतिशील और रचनात्मक वातावरण का निर्माण हो सकें । मुझे विष्वास है की हम सब मिलकर नई उँचाईओं को छूने के लिए अग्रसर रहेंगे ।

 जय हिन्द!

                                                                                                                                 रंजीता रंजन                                                                                                                                   अध्यक्षा, “संरक्षिका”

 
governing body sanrakshika logo

लोगो का मतलब

  • नीचे के दो हाथ सुरक्षा और देखभाल को दर्शाते हैं।
  • महिलाओं के 3 प्रतीक एक शक्ति, स्वतंत्रता और एकता के रूप में महिलाओं के उद्भव को दर्शाते हैं।
  • रंग “नारंगी” साहसिक और सामाजिक संचार का प्रतीक है।
  • रंग “बैंगनी” अच्छे निर्णय का रंग है। यह आध्यात्मिक पूर्ति चाहने वाले लोगों का रंग है। यह कहा जाता है कि यदि आप अपने आप को बैंगनी रंग से घेर लेते हैं तो आपको मानसिक शांति मिलेगी । बैंगनी ध्यान में उपयोग करने के लिए एक अच्छा रंग है।
  • रंग “हरा” संतुलन, और सद्भाव और विकास का रंग है।
  • रंग “गुलाबी” बिना शर्त प्यार और पोषण का रंग है।