मदद

क्या आपको इस पोर्टल की सामग्री/पृष्ठों की सामग्री के माध्यम से पहुंच/नेविगेट करना मुश्किल लगता है? यह खंड इस पोर्टल को ब्राउज करते समय आपको सुखद अनुभव करने में मदद करने का प्रयास करता है।

इस पोर्टल के खंड हैंः- इस साइट के खंड हैं: डीजी डेस्क, अधिनियम और नियम, अग्नि स्कंध, संरक्षिका, भर्ती, निविदा, खोया और पाया, आरटीआई, कर्मचारी कोना, केऔसुब द्वारा प्रदत्त परामर्श सेवाओं के ब्यौरे प्रदान करने वाला परामर्श खंड। निर्देशिका अनुभाग सभी केऔसुब इकाईयों के संपर्क विवरण प्रदान करता है।

प्रचार बैनर राष्ट्रीय पोर्टल पर लगे प्रचार बैनर में निम्नलिखित विशेषताएं होने की आवश्यकता है: फाइल प्रारूप, जीआईएफ, जेपीईजी, पीएनजी और एसडब्ल्यूएफ।

विभिन्न फाइल प्रारूपों में जानकारी देखना इस वेबसाइट द्वारा दी गई जानकारी पोर्टेबल दस्तावेज प्रारूप (पीडीएफ), वर्ड और एचटीएमल प्रारूप जैसे विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध है। जानकारी को सही तरीके से देखने के लिए आपको ब्राउजर पर आवश्यक प्लग-इन या साॅफ्टवेयर होना चाहिए। उदाहरण के लिए पीडीएफ प्रारूप दस्तावेज को देखने के लिए पीडीएफ रीडर साॅफ्टवेयर की आवश्यकता है। यदि आपके सिस्टम में यह साॅफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे इंटरनेट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। विभिन्न फाईल प्रारूपों की जानकारी देखने के लिए तालिका में आवश्यक प्लग-इन सूचीबद्ध है।

अभिगम्य सहायता स्क्रीन डिस्प्ले को नियंत्रित करने के लिए इन वेबसाइट द्वारा प्रदान किए गए अभिगम्यता विकल्पों का उपयोग करें। ये विकल्प पात्र (टेक्सट) के आकार को बढ़ाने और स्पष्ट दृश्यता और बेहतर पठनीयता के लिए काॅन्ट्रास्ट योजना को बदलने की अनुमति देते हैं।

पाठ का आकार बदलना पाठ के आकार का मतलब पाठ को उसके मानक आकार से छोटा या बड़ा दिखाने से होता है। पठनीयता को प्रभावित करने वले पाठ के आकार को सेट करने के लिए आपको तीन विकल्प दिए गए हैं। ये हैं:-

  •  बड़ा: बड़े फाॅन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।
  • मध्यम: एक मानक फाॅन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है, जो कि डिफाॅल्ट आकार है।
  •  छोटा: छोटे फाॅन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।